Laptop Vs Desktop Konsa Best Hai-Details Hindi Me - DadGyan - Internet ki sahi jankari hindi me

Laptop Vs Desktop Konsa Best Hai-Details Hindi Me

Share This
laptop vs desktop konsa best hai

यह Confusion सबके दिमाग में होता है के भाई Laptop ले या Desktop? तो दोस्तों आज मैं आप लोगों से Laptop और Desktop के बारे में कुछ Advantage or Disadvantage Share करूंगा,  क्योंकि मैंने Laptop और Desktop दोनों ही Use किया है.  मैं यहां पर अपना Personal Experience Share करूंगा.
देखा जाए तो जब हम Desktop Pc लेते हैं तो  हम इसे Office या Home Use के लिए ज्यादा Prefer करते हैं.   क्योंकि Desktop के हर Parts अलग अलग रहता है जैसे कि Cpu, Ups, Keyboard, Monitor, Speaker, Mic   और Mouse.  Desktop लेकर हम कहीं भी Travel  नहीं कर सकते इसलिए Desktop Home  या Office Use के लिए Best है.

और दूसरी तरफ जब हम Laptop लेते हैं तो इसके अंदर सब कुछ Inbuilt  रहता है जैसे कि Cpu, Battery, Screen, Keyboard, Touchpad ( mouse), Speaker और Mic. Laptop को हम कहीं भी Carry कर सकते हैं  क्योंकि यह बहुत ही Portable होता है. 
लेकिन दोस्तों इसके अलावा और भी बहुत आरा Different  होता है,  इसके बारे में हमें पता होना चाहिए.  मैंने यहां पर हर एक Point Details में बताने की कोशिश की है.  तो चलिए जान लेते हैं.

Difference between laptop and desktop in hindi

Laptop vs Desktop Konsa best hai
Desktop vs Laptop

Price: तो दोस्तों जब हम Laptop या Desktop लेने के लिए सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है Price. मेरा मानना है अगर आप कम Price के अंदर अच्छे Features चाहते हैं तो Desktop Best Choice है, क्योंकि एक Normal Desktop के Same Price में आपको उतना अच्छा Laptop नहीं मिलता है. इसलिए यदि आप Desktop खरीद रहे हैं तो Assembled करके खरीदे,  मतलब हर Parts अलग अलग होगा जैसे कि Motherboard, HDD/ SSD, DvD, RAM, SMPS, Monitor और CPU का ढांचा. अगर आप Same Features में Laptop लेते हैं तो आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. 

Upgradability:  इसका मतलब है- अगर हम अपने Desktop को Upgrade  करना चाहे तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं,   अगर आप Computer में Photo & Video Editing और Game  खेलते हैं तो आपको यहां पर अलग से Graphics Card लगाना होता है लेकिन Laptop में Change करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अगर Laptop में Dedicated Graphics Card है तो आप Change कर सकते हैं लेकिन अगर आपका Graphics Card Inbuilt है तो आप Change नहीं कर सकते.  लेकिन Desktop में आपको यह सुविधाएं मिलती है.

Screen Size:  जब आप Laptop खरीदते हैं तो आपको Decide करना होता है के कितना Inch का Screen ले. Laptop में आपको 13 inch से  लेकर 17.3 inch तक मिल जाता है. Standard Size 15 inch  क्या होता है लेकिन  जो लोग  अपने Laptop को घर से बाहर  काम के लिए ले जाते हैं वे लोग 13-14 inch का Laptop ज्यादा पसंद करते हैं.

लेकिन Desktop मेंआप अलग अलग Size के Monitor  लगा सकते हैं.  जो लोग Programming, Graphics Designing, Web Designing करते हैं वे लोग हमेशा wide Screen बाला  Screen  करते हैं. Desktop के साथ आप 18, 19, 21, 24, 52 inch का Monitor  लगा सकते हैं आप चाहे तो सभी Big Screen  लगा सकते हैं.

Power usage: Desktop के साथ UPS लेना बहुत ही जरूरी है.  अगर  बिजली चली जाए तो UPS के मदद से आप थोड़े Time तक अपने Computer को चला सकते हैं.  लेकिन अगर आप बिना UPS के Desktop  चलाते हैं तो हो सकता है एक जरूरी काम करते वक्त बिजली चली जाए और आपका सहारा DATA Delete हो जाए.

लेकिन Laptop में ऐसा कम होता है क्योंकि Battery Charge  खत्म होने से पहले हमें Notification  मिलती है.  और हम अपने सारा काम ठीक-ठाक से कर लेते हैं,  अगर काम खत्म होने से पहले Battery Low हो जाए तो हम  उस Project को Computer में Save करके रख सकते हैं.

Use: Laptop से आप Hard काम नहीं कर सकते जैसे कि Gaming और Quick Typing.  क्योंकि Laptop Keyboard  बहुत ही sensitive होता है.  पर अगर एक बार खराब हो गया तो Repairing में ज्यादा खर्चा होता है  क्योंकि Laptop में पूरा Keyboard हे Change करना होता है  . Laptop Keyboard का कीमत Minimum 1200 से शुरू होता है.
अगर हम Desktop की बात करें तो यहां पर आप बिना Tension लिए Game खेल सकते हैं और Bindass Type कर सकते हैं.  अगर Keyboard खराब भी हो गया तो Change करने में Minimum 200-300 रुपए लगेंगे.

Safety: Safety के मामले में Desktop Best है. क्योंकि Desktop घर या में ही रहता है इसलिए चोरी होने का डर कम रहता है.  Laptop Portable होने के कारण हम अपने Laptop को कहीं भी ले जा सकते हैं और Laptop Carry करने में इतना झंझट भी नहीं है.  इसलिए Laptop चोरी होने का संभावना ज्यादा रहता है.

Repair:  अगर आप एक Normal User  है तो आपके लिए Laptop Repair करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि Laptop में बहुत ही Sensitive Parts होता है और अलग अलग Laptop के अलग अलग Function होते हैं. लेकिन Desktop Laptop  से थोड़ाअलग है,  अगर आपके Desktop में छोटा-मोटा Problem आ जाए तो आप YouTube देख के  ठीक कर सकते हैं.  लेकिन लैपटॉप में  यह काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

Internet: Internet  के मामले में Laptop Best है, क्योंकि  हर Laptop के अंदर  पहले से ही WiFi लगा हुआ आता है इसके कारण हम अपने Smartphone से Hotspot On करके अपने Laptop में Internet Surf कर सकते हैं.  लेकिन हर Desktop( कुछ कुछ Desktop में  लगा हुआ रहता है) में पहले से ही WiFi  लगा हुआ नहीं रहता,  जिसके कारण हमें Data Cable या Modem से अपने Laptop में Internet Connection  करना पड़ता है.

मुझे उम्मीद इस Information से आपको मदद मिली होगी,  अगर आपको फिर भी Concept Clear नहीं हो रहा है.  तो मैं यहां पर Computer Desktop  और Laptop  की Use की बारे में थोड़ा Clear कर दूं .

Desktop Ka Use Kya Hai

अगर आप चाहते हैं सिर्फ दुकान, Office और घर बैठे काम करना तो आपके लिए Desktop सही रहेगा, Desktop  की मदद से आप Powerful Game, Video Editing, Graphics Design और AutoCAD  बहुत ही आसानी से चला सकते हैं. क्योंकि Desktop के अंदर  Laptop के तुलना Same Price में ज्यादा Features मिलती है.  इसके अलावा अगर आप थोड़ा और Parts  लगाना चाहते हैं तो Desktop Best Choice है,. क्योंकि CPU Cabinet  के अंदर आपको बहुत सारे Port दिए जाते हैं,  इसलिए आप अपने हिसाब से Desktop का Features Change कर सकते हैं.

Laptop Ka Use Kya Hai

अगर आप  घर में भी काम करते हैं और बाहर भी तो आपके लिए Laptop लेना सही रहेगा.   क्योंकि आप Laptop  लेकर कहीं से भी अपना काम कर सकते हैं.  और सबसे बड़ी बात Laptop में आपको Battery Backup मिलता है Full Charge करने के बाद आप बिना बिजली के 3-4  घंटा आराम से अपना काम Complete  कर सकते हैं.   अगर आप एक Student है तो आपके लिए Laptop सही रहेगा क्योंकि Laptop आपके साथ All Time रहेगा,  आप जब चाहे तब Laptop ON करके अपना Nots, Projects, Internet Research कर सकते हैं क्योंकि आज के जमाने में  आप जितना Knowledge Gain  करेंगे आपके लिए इतना अच्छा होगा,  इसलिए All Time( घर के बाहर भी)  Work करने के लिए Laptop Best Choice है.

तो दोस्तों Simple सी बात है अगर आप Portability  ज्यादा पसंद करते हैं तो आपके लिए Laptop Best है.  और अगर आप कम Price के अंदर High Performance  चाहते हैं तो आपके लिए Desktop Best Option है.  अगर आपको  High Performance और Portability दोनों चाहिए  तो Laptop आपके लिए Best है लेकिन इस तरह का Laptop की कीमत ज्यादा होगी. 

Final word:  तो दोस्तों मैंने यहां पर Laptop vs Desktop Hindi Me  बताया है,  मैं उम्मीद करता हूं आप लोगों को Laptop और Desktop के बारे में  एक अंदाजा लग गया होगा.  अगर Laptop और Desktop के बारे में कोई भी CONFUSION  है तो आप हमें नीचे  Comment  करके पूछ सकते हैं.  अगर आपको लगता है  यहां से आपको  सही जानकारी दी जाती है तो आप हमारे Post को अपने दोस्तों से Share कर सकते हैं. 

अगर आप भी Desktop और Laptop दोनों Use कर चुके हैं तो आप हमसे आपका Experience जरूर Share करें.

धन्यवाद दोस्तों...


No comments:

Post a Comment