eBook Vs Book In Hindi - Konsa Jyada Acha Hai - DadGyan - Internet ki sahi jankari hindi me

eBook Vs Book In Hindi - Konsa Jyada Acha Hai

Share This
eBook Vs Book In Hindi

eBook vs Book Konsa Accha Hai -Hindi Me Puri Jankari

दोस्तो आज हम eBook और Book के बारे में Details में जानेंगे.  कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या हमें Computer  के माध्यम से  पढ़ना चाहिए या किताबों से पढ़ना चाहिए.  तो दोस्तों इसके बारे में मैं यहां पर पूरे Details में बताने की कोशिश करूंगा, ताकि आप लोगों को eBook और Book से पढ़ने का लाभ और नुकसान दोनों पता चले.  पहले हम जानेंगे eBook Kya Hota Hai और Book यानी किताब के बारे में आप लोगों को पहले से ही पता है मुझे अलग से बताने की कोई जरूरत नहीं है.  मैं यहां पर eBook Vs Book Hindi Me जानकारी देने के लिए यह Post लिखा है.  मुझे लगता है आप लोगों के  मन में  जो Doubt  है वह Clear हो जाएंगे.  तो चलिए दोस्तों पहले हम eBook Ke Bare Me जान लेते हैं.

   eBook Kya Hota Hai (e book in hindi)

दोस्तों eBook यानी-  Electronic book जिसे हम किसी Electronic Devices के माध्यम से  पढ़ सकते हैं जैसे कि Computer, Mobile, Laptop और Tablet. दोस्तों eBook का मतलब होता है किसी  किताबों को Digital  तरीके से Portable File( Format) में Convert कर देना जैसे कि- PDF,  EPUB, AZW, AZW3 और  ePub.

और भी कुछ Format है लेकिन मैंने  यहां पर सिर्फ पॉपुलर Format का नाम लिया है,   क्योंकि इस तरह का Format ज्यादा यूज होता है. 

तो दोस्तों  कुल मिलाकर  बात यह है  की किताबों को Computer में पढ़ने लायक File को हम eBook कहते हैं.

   eBook Ke fayde

अगर आप eBook पढ़ के अपना Knowledge Gain करना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है.  क्योंकि eBook में आपको बहुत सारा Advantage मिलता है जैसे कि-

  1. अगर आप कहीं Travel कर रहे हैं तो आपके लिए eBook से पढ़ाई करना बहुत ही आसान रहता है. क्योंकि एक ही Device के अंदर बहुत सारे Books रख सकते हैं.  और E book पढ़ने के लिए आप Mobile या Tablet का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बहुत ही Portable होता है किताब की तुलना में.

  2. और दूसरा Benefits  यह है कि आप  हजारों eBook एक ही Device के अंदर रख सकते हैं,  लेकिन अगर हम Book की बात करें तो आप  हजारों Book एक ही Bag या Pocket में नहीं रख सकते.

  3. अब आते हैं Price पर,  दोस्तों eBook आप Internet से Free में Download करके पढ़ सकते हैं या तो Online भी पढ़ सकते हैं आप चाहे तो  अच्छे-अच्छे eBook खरीद भी सकते हैं जैसे कि Amazon एक बहुत ही अच्छा Platform है( यहां से आप  अच्छे-अच्छे eBook Buy कर सकते हैं).  लेकिन दोस्तों अगर आप किताब की बात करें तो यह eBook से बहुत महंगा होता है.

  4. दोस्तों छोटे-छोटे गांव में Different Different  किताब मिलना मुश्किल हो जाता है क्योंकि गांव में  इतना बड़ा Library  नहीं होता है इसलिए हमें शहर जाके Book खरीद के लाना पड़ता है.  लेकिन अगर आपके पास  एक Smartphone है तो आप घर बैठे  कम पैसों से eBook Buy करके पढ़ सकते हैं.

  5. अगर आप रात को बिस्तर में लेटे हुए किताब पढ़ना पसंद करते हैं तो आपके लिए eBook Best Option हो सकता है क्योंकि eBook आप Mobile या Tablet से पढ़ सकते हैं.

तो दोस्तों यह तो हुआ eBook पढ़ने के फायदे,  अब हम जानेंगे books padhne ke fayde क्या क्या है जो आपको शायद eBook में ना मिले.  क्योंकि दोस्तों हर चीज का  एक Advantage or Disadvantage होता है,  इस दुनिया में कोई भी चीज 100% नहीं बना है,  तो चलिए books padhne ke fayde के बारे में जान लेते हैं.

   Books padhne ke fayde

दोस्तों eBook  Cheap Price में मिल जाता है है, Mobile, laptop ya Tablet में भी  रख सकते हैं और Price भी कम है.  लेकिन फिर भी लोग Book( किताब) क्यू Prefer करते हैं?  दोस्तों इसके पीछे बहुत सारे कारण है.  मैं यहां पर एक एक करके सब कारण Discuss करेंगे. तो चलिए जान लेते हैं-

  1. सबसे पहले Main Problem Battery Problem, अगर आप किताब पढ़ रहे हैं तो इसके लिए  आपको  कोई भी Battery की जरूरत नहीं पड़ती है. लेकिन अगर आप eBook पढ़ते हैं तो आपको हमेशा अपना Mobile, Laptop ya Tablet में Change रखना जरूरी होता है.

  2. और सबसे Main Benefits यह है कि अगर आप  किताब पढ़ते हैं तो आपकी आंखों में कोई Problem नहीं होगी. लेकिन दूसरी तरफ अगर आप बहुत टाइम तक Mobile, Laptop या Tablet में eBook Read करते हैं तो आपके आंखों में थोड़ा दर्द महसूस  होने लगेगा. जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है, और Display के रोशनी से हमारा eye Power कम हो सकता है.

  3. और दोस्तों अगला बेनिफिट यह है कि अगर आप eBook Buy करते हैं और पढ़ने के बाद वह eBook  पुराना हो जाता है तो आप उसे  किसी को Sell नहीं कर सकते.  लेकिन दूसरी तरफ अगर आप किताब खरीदते है तो old होने पर आप उसे Secondhand  दामों में  बेच सकते.

  4. दोस्तों किताब पढ़ने से  एक अलग  Feel आता है.  जिसके कारण हमारे माइंड में से Stress दूर हो जाता है.  लेकिन eBook Reader में ऐसा कम होता है.( साइंस कहते हैं)

  5.  हां यह बात सही है की एक ही Device के अंदर आप  हजारों Ebook रख सकते हैं,  लेकिन दोस्तों अगर वह Device चोरी हो जाए तो उसके साथ वह सारा का सारा eBook भी चला जाएगा.  लेकिन अगर आप अपने घर में Book रखते हैं तो चोरी के संभावना कम हो जाती है.
तो दोस्तों यह था किताब  के Benefits.  मैंने यहां पर बहुत ही सिंपल तरीके से आपको बताया के Books padhne ke fayde क्या क्या होता है  ताकि कोई भी Confusion  ना रहे.

Conclusion: दोस्तों मैंने यहां पर eBook Vs Book Hindi में बहुत ही आसान तरीके से बताने की कोशिश की है. मुझे लगता है अब आप लोगों का Confusion  दूर हो गया होगा.  मेरे हिसाब से आपको किताब और eBook  दोनों में ज्ञान होना चाहिए.  पहले आप कोई भी ( अपना मनपसंद) एक  Subject के बारे में  Book में पढ़ें और बाद में Internet पर Research करके eBook Download करले और वह भी अलग अलग लेखक के( अगर है तो).  इस तरह से पढ़ने से  आपका कुछ Extra Knowledge Gain होता है.  मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपको Helpful लगी होगी.  अगर आपको भी ऐसा लगता है तो इस Information को आप अपने दोस्तों से और फैमिली से Share जरूर करें.  क्योंकि Sharing करने से भी Knowledge बढ़ती है.

Thank You..

2 comments:

  1. मेरे विचार भी बिल्कुल ऐसे ही है।
    उम्दा पोस्ट 😊

    ReplyDelete